Welcome to The Natural Plants!
Untitled design - 2022-11-30T174335.028

My Cart0

0.00
There are 0 item(s) in your cart
Subtotal: 0.00
Commonly,Known,As,Ashwagandha,(winter,Cherry),,Is,An,Important,Medicinal

विज्ञान द्वारा प्रमाणित 5 अद्भुत अश्वगंधा लाभ पुरुषों के लिए.

Withania somnifera (Ashwagandha) अश्वगंधा एक सदाबहार पौधा है जो भारत, मध्य पूर्व, पश्चिमी चीन, और अफ्रीका में पाया जाता है। अश्वगंधा, जिसे “भारतीय विंटर चेरी” या “भारतीय जिन्सेंग” के रूप में सामान्यत: जाना जाता है, भारत में आयुर्वेदिक चिकित्सा में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग की जाती है।

What Is Ashwagandha? अश्वगंधा क्या है?

अश्वगंधा (Withania somnifera), एक सदाबहार छोटा गूँथनी, भारत भर में बढ़ता है। इसे परंपरागत चिकित्सा में लंबे समय से उपयोग किया जाता है। अश्वगंधा की जड़ें और नारंगी-लाल फलों का उपयोग शताब्दियों से चिकित्सा के उद्देश्यों के लिए किया गया है। इस जड़ी बूटी को भारतीय जिन्सेंग और विंटर चेरी के रूप में भी जाना जाता है। “अश्वगंधा” नाम, जिसका अर्थ “घोड़े की गंध” है, जड़ की सुगंध को संदर्भित करता है।

ashwagandha plant

अश्वगंधा के पुरुषों के लिए लाभ:-

  1. तनाव और चिंता को कम करता ह, अश्वगंधा की सबसे प्रसिद्ध लाभ यह है कि यह तनाव को कम करने की क्षमता है। कई अध्ययनों ने दिखाया है कि अश्वगंधा के सेवन से प्रतिभागियों के तनाव और चिंता के स्तर को संकेतनीय रूप से कम किया जा सकता है।
  2. एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है—शोधकर्ताओं ने पुष्पकोणी के मुकाबले अश्वगंधा दिया जाता है, तो प्रतिभागियों की नींद कुछ बेहतर होती है
  3. वृद्धि हुई प्रजनन क्षमता: अश्वगंधा पुरुषों की प्रजनन क्षमता में मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, अश्वगंधा पुरुषों में शुक्राणु की संख्या और चलन (गति) दोनों को सुधार सकता है जो बांझपन की स्थिति में हों।
  4. एक और अध्ययन ने समान परिणाम प्राप्त किए, जो दिखाता है कि अश्वगंधा शुक्राणु की संख्या और चलन को साइनिफिकेंट रूप से सुधार सकता है। हालांकि, इन परिणामों की पुष्टि करने के लिए अधिक अनुसंधान की आवश्यकता है।
  5. रक्त शर्करा और वसा को कम करता है:
  6. कुछ छोटे चिकित्सा अध्ययनों ने पाया कि अश्वगंधा को रक्त ग्लूकोज और त्रिग्लिसराइड स्तर (रक्त में सबसे सामान्य प्रकार की वसा) को कम करने में फायदेमंद पाया गया। एक अध्ययन ने अश्वगंधा के रक्त शर्करा को कम करने के प्रभाव को टाइप 2 मधुमेह के लिए निर्धारित दवाओं के साथ तुलना किया।
  7. मांसपेशियों और बल बढ़ाता है: अश्वगंधा की ताकत और मांसपेशियों के आकार में वृद्धि में उसकी प्रभावकारिता की अभ्यासकर्ताओं द्वारा अब भी अनुसंधान किया जा रहा है।
  8. एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने तेज़ी और बल में वृद्धि की सूचना दी। एक और अध्ययन में पाया गया कि जब अश्वगंधा का सेवन किया गया, तो यह मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाता है जबकि शरीर की वसा प्रतिशत और कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करता है। कुछ प्रतिभागियों ने बेहतर नींद की सूचना दी, लेकिन इस अध्ययन में अश्वगंधा का सेवन किया गया नहीं था, इसे एक प्लेसबो के साथ तुलना नहीं किया गया था।
  9. पुरुषों में उत्तेजना और टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ावा देता है: पुरुषों के लिए, अश्वगंधा प्रजनन के लाभ हो सकते हैं। प्रजनन हार्मोन स्तरों को पुनर्संतुलित करके, अश्वगंधा के प्रभाव से बांझपन में पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में साइनिफिकेंट रूप से सुधार होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि अध्ययन के बाद 14% पुरुषों के भागीदारों की पार्टनरें गर्भधारण कर गईं।
  10. अलग-अलग, अश्वगंधा की तनाव अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि यह जड़ी बूटी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाती है, लेकिन महिलाओं में नहीं। एक और अध्ययन जिसमें पुरुषों में मांसपेशियों की ताकत पर अश्वगंधा के प्रभाव का परीक्षण किया गया था, में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन में एक साइनिफिकेंट वृद्धि मिली।

 

Sonu Vaatya

Medicinal Plants And Seeds Expert

Related Posts

Call Us

x